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संस्कृति और विरासत

बीजापुर एक आदिवासी क्षेत्र होने के नाते देश में जुड़े जनजातियों से एक है। वास्तव में बीजापुर राज्य में जनजाति की पुरानी आबादी है, जो अब कई सालों से लगभग छूटी हुई है। यह प्राचीन व्यक्ति की संरक्षित संस्कृति मे दुर्लभ है।जनजातीय लोग रंगीन पोशाक पहनते| महिलाओं के अपने नियम और विनियम होते हैं, जिनके पास मोती और धातुओं से बने गहने होते हैं। बीजापुर में जनजाति अपनी अनूठी संस्कृति और पारंपरिक जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं। वे विश्वासयोग्य और ईमानदार मुस्कुराते हुए चेहरों के साथ अपनी दुनिया में रहते हैं।

प्रत्येक जनजाति की अपनी बोली होती है और एक-दूसरे से अलग होती है, जिस तरह से वे कपड़े पहनते हैं, उनकी भाषा, जीवन शैली, उत्सव और अनुष्ठान अलग होते है। वे सभी भगवान भैरम देव आदि की पूजा करते हैं। मारियो, सोना, धंकुल, चैत पराब, कोटनी और झलियाना जैसे लोक गीत बहुत प्रसिद्ध हैं। जनजाति के बीच त्यौहार पूरे वर्ष आस्था और खुशी के साथ मनाए जाते हैं। हालांकि, वनों की कटाई के कारण जनजाति आर्थिक रूप से कमजोर हो रही हैं क्योंकि उनमें से बहुत से पेड़ों पर निर्भर हैं। प्राकृतिक जंगल के विलुप्त होने के साथ धीरे-धीरे उनके लिए मुश्किल बढ़ रही है।

उनमें से बड़ी संख्या में जनजातियां स्थानीय लोगों के साथ मिश्रित होने से बचते हैं और हमेशा एक दूसरे पर भरोसा करते हैं। वे पूरी सद्भाव में रहते हैं और जंगल की रक्षा के लिए पेड़ों की पूजा करते हैं। आधुनिक समाज को उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है, विशेष रूप से पर्यावरण को बचाने के तरीके।

बीजापुर की कुछ सबसे लोकप्रिय जनजाति निम्न है,

गोंड जनजाति

कोयटोरियास / कोटरिया जनजाति के रूप में मान्यता प्राप्त गोंड जाति बीजापुर के जंगल में प्रमुख हैं। कुछ का मानना है कि वे दुनिया के सबसे पुराने जनजाति हैं। विवाह के घोटुल प्रणाली के कारण गोंड भारत में विशिष्ट रूप से जाने जाते हैं। घोटुल प्रणाली देवी लिंगोपान से संबंधित है। लिंगो, सर्वोच्च देवता ने पहला घोटुल बनाया।

हलबा जनजाति

वे मुख्य रूप से किसान हैं और न केवल बस्तर में पाए जाते हैं बल्कि वे मध्य प्रदेश, उड़ीसा और महाराष्ट्र में फैले हुए हैं। वे हल्बी बोली बोलते हैं जो बस्तर के राजा की भाषा है। बीजापुर के हलबा लोगो का मानना है कि उनके पूर्वज राजा अनाम देव वारंगल से थे।हल्बा शब्द की उत्पत्ति हल शब्द से है और इस प्रकार हल्बा के नाम से जाना जाता है।

दोरला जनजाति

इस जनजाति के लोग मुख्य रूप से बीजापुर के भोपालपटनम के क्षेत्र में पाए जाते हैं। उनकी बोली तारली भाषा से प्रभावित डोरली है। उनके पूर्वज वारंगल से भी हैं। दोरला समुदाय का गायों के साथ संबंध है और देवताओ का सम्मान करते हैं।

गांव हाट

प्रत्येक गांव में साप्ताहिक हाट आयोजित किए जाते हैं जिसमें जीवन यापन करने के लिए जनजातियों द्वारा छोटी से छोटी चीजें बेची जाती हैं। स्थानीय लोग आनंद लेने के लिए और समय व्यतीत करने और खर्च करने के लिए हाट में आते हैं। कोई भी बेचे जाने वाले स्थानीय सामान को आजमा सकता है। सूखे महुआ फूल, चावल और सल्फी से बने स्थानीय शराब जैसी विशेष चीजें यहां पाई जाती हैं।

वे बेहतर कीमतों के लिए हाथ से बने शिल्प लाते हैं। मुर्गा लड़ाई यहां देखने के लिए एक नियमित दृश्य है।

नृत्य

जन्म से लेकर मृत्यु तक और जीवन के हर चरण में, नृत्य जनजातियों का अविभाज्य हिस्सा है। रंगीन परिधान, गहने का उपयोग जनजातीय नृत्य की महत्वपूर्ण विशेषताओं में से हैं। अधिक आकर्षण जोड़ने के लिए, घुंगरू और घंटी शरीर से बंधे होते हैं जो एक संगीत ध्वनि बनाता है।

सामूहिक नृत्य आदिवासी संस्कृति का एक हिस्सा है जिसमें कुछ प्रसिद्ध रूप हैं,

गोंड – बिल्मा, फाग

दोरला – दोरला

चापडा चटनी

चापडा चटनी को लाल चींटी चटनी के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप लाल चींटियों से बने चटनी के बारे में सोच रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही हैं! अंडे के साथ लाल चींटियों को घोंसले से एकत्र किया जाता है और टमाटर और मसालों के साथ मिश्रित किया जाता है। यह लाल चींटियों के साथ चटनी बनाते है। कई अनुमान है कि लाल चींटियों का उपयोग क्यों किया जाता है? क्योंकि लाल चींटियों को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है।